cold wether in north India

उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से काफी तेज ठंड पड़ रही है वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ठंड दिसंबर से लेकर फरवरी तक पड़ेगी और अब की बारी है ठंड काफी तेज होगी ।उत्तर भारत में पिछले 1 सप्ताह से तापमान में तेज गिरावट दर्ज की गई है । भारत की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड पंजाब , हिमाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर आदि  आदि प्रदेशों शहरों में ठंड की वजह से तापमान काफी नीचे गिर चुका है वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ठंड अभी और बढ़ेगी और अब की बार यह ठंड दिसंबर से वहां से लेकर फरवरी माह तक रहेगी।

अगर दिल्ली के ही तापमान की बात कर ली जाए, तो जहां शनिवार को जहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस था, तो वहीं रविवार को यह 4.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

सोमवार को दिल्ली में सबसे ठंडी सुबह हुई क्योंकि उस समय तापमान 3 डिग्री सेल्सियस था।वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ठंड बढ़ने का कारण अल नीनो और ला नीना शब्द का संदर्भ प्रशांत महासागर की समुद्री सतह के तापमान में समय-समय पर होने वाले बदलावों से है ।

भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर क्षेत्र के सतह पर निम्न हवा का दबाव होने पर ये स्थिति पैदा होती है। इसकी उत्पत्ति के अलग-अलग कारण माने जाते हैं, लेकिन सबसे प्रचलित कारण ये है कि यह तब पैदा होता है, जब ट्रेड विंड यानी पूर्व से बहने वाली हवा काफी तेज गति से बहती हैं। इससे समुद्री सतह का तापमान काफी कम हो जाता है।

Tags: Weather Update, Delhi, North India, cold

Comments

comments