up-board

UP BOARD NEWS: UP बोर्ड की 10वीं के बाद 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। हाईस्कूल और 11वीं क्लास के नंबर के आधार पर 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इसके लिए सरकार की तरफ से जल्द दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। सीएम योगी ने इस फैसले पर आखिरी मुहर लगाई। UP बोर्ड के 100 साल के इतिहास में यह पहली बार है जब इंटर की परीक्षा रद्द हुई है।

सीएम योगी ने गुरुवार सुबह लोक भवन में डिप्टी सीएम और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। CBSE, ICSE के अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, राजस्थान की सरकारें बोर्ड की परीक्षा रद्द कर चुकी थीं। ऐसे में पहले ही इस बात की प्रबल संभावना थी कि UP सरकार भी परीक्षा रद्द करेगी। UP बोर्ड की 10वीं की परीक्षा सरकार पहले ही रद्द कर चुकी है।

फैसले के बाद डिप्टी सीएम ने कहा कि संक्रमण को नियंत्रित करने में कुछ समय लग सकता है। इस वजह से पीएम नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग प्रदेशों की समीक्षा की थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। आज हमने UP बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है। छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। हालांकि, बताया जा रहा है कि डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने 12वीं की परीक्षा कराने की तैयारी की थी। लेकिन कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार ने परीक्षा रद्द करना बेहतर समझा।

Comments

comments