TOP 10 UPCOMING IPOs OF 2021 IN INDIA

 

 नमस्ते दोस्तों हमारे blog "hot gossips" में आपका स्वागत है! 

आज के Article में हम बात करने जा रहे हैं आने वाले IPOs के बारे में।

 

आप सभी ने share market का नाम सुना होगा और हम में से बहुत से लोगों ने share market में investment भी किया होगा share market में हम investment करते हैं अच्छे returns की उम्मीद में,और इसके results में हम अच्छे returns पाते भी हैं।

 

 तो आज हम बात करने जा रहे हैं ऐसे ही एक तरीके के बारे में जो कि investment के बदले हमें अच्छे Returns दिलाता है चलिए शुरू करते हैं आज का article।

 

IPO क्या होता है?? 

 

 IPO का full form INITIAL PUBLIC OFFERING होता है।

                 जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है यह public के लिए कुछ offer लेकर आता है यह किसी company द्वारा जनता के लिए लाया जाता है जो कि कभी छोटा तो कभी बड़े रूप में भी हो सकता है ।

 

IPO के द्वारा कोई company अपने share जनता में वितरित करती है और उसके बदले जनता से money demand करती है आसान शब्दों में इसका मतलब हुआ कि कोई कंपनी अपने share जनता को खरीदने के लिए ऑफर दे रही है और इसके बदले में जनता से पैसा उठा रही है।

 

IPO लाने के कारण

 

 जब भी किसी कंपनी को extra money की need होती है तब वह market में IPOs  उतारती है IPOs के through वह जनता से money collect करती है।

 

ऐसा करने के पीछे एक company का कारण किसी Bank का loan चुकाना भी हो सकता है कोई भी कंपनी मार्केट से loan उठाने के बजाय IPOs offer  करके पैसा इकट्ठा करने में ज्यादा विश्वास करती है।

 

 किसी कंपनी का share खरीदने के बाद आप उस कंपनी के एक हिस्से के हिस्सेदार बन जाते हैं इसके लिए आपको कुछ amount इन share के बदले चुकाना पड़ता है कंपनी आपके  share खरीदने के बदले  चुकाए गए इस पैसे का ही इस्तेमाल अपने loan चुकाने या किसी और काम में करती है।

 

UPCOMING IPOS IN 2021

 

Upcoming name of IPO company       IPO Size

      (Approx) 

Tentative Date
Indian Railways Finance Corporation Limited NA January 2021
Railtel Limited NA January 2021
Home first Finance Limited 1500CR January 2021
Kalyan Jewellers 1700CR January 2021
ESAF small finance Bank Limited 1000CR January 2021
Studds accessories Limited 450CR February 2021
Suryoday small finance Bank Limited NA February 2021
Stove Kraft Limited pigeon appliances 500CR February 2021
Sigachi Industries Limited NA       2021

 

Company Detail About Upcoming IPO’s in 2021

Ipo

  • Indian Railways Finance Corporation Limited 

 

यह IRFC के नाम से भी जाना जाता है यह Indian Railways financial sector है।इंडियन रेलवे ने इस sector का निर्माण रेलवे की financial growth expansion or capital market को बढ़ावा देने के लिए किया है ।

 

2021 के लिए रेलवे ने अपना IPO annouce किया है जो कि जनवरी 2021 में launch किया जाएगा। कितना IPO launch किया जाएगा amount अभी fix नहीं है।

 

 क्योंकि यह Indian Railway का part है तो यह पूरी तरह से विश्वास पात्र हैं और इसके share value भी काफी अच्छी होती है।

  • RAILTEL LIMITED

 

 Railtel Corporation Limited India इंडिया का एक MINIRATN (मिनीरत्न) public sector है जोकि Government of India द्वारा संचालित किया जाता है।

 

यह इंडिया में broadband और VPN provide करवाता है इस कंपनी ने भी अपने IPO को जनवरी 2021 में launch करना announce किया है, 

amount अभी fix नहीं किया गया है।

  • Home first Finance Limited

 

 इस कंपनी ने अपने 1500 करोड़ के IPOs जनवरी 2021 में launch करना घोषित किया है यह कंपनी जैसा कि नाम से ही पता चलता है home loans provide करवाती है। यह कंपनी 2010 से इस field में काम कर रही है। यह एक Finance Company है जो कि सिर्फ home loans provide करवाती है ।

  • Kalyan Jewellers

 

 कल्याण ज्वेलर्स एक जाना माना नाम है, यह इंडिया के साथ-साथ West Asia में भी अच्छा business कर रहा है। India और West Asia में मिलाकर Kalyan Jewellers के 8000 से ज्यादा  employes है। कल्याण ज्वेलर्स की स्थापना 1993 में की गई थी।

 

 कल्याण ज्वेलर्स इंडिया का सबसे बड़े jewellery manufacturer distributors में से एक है। इस साल जनवरी 2021 में 1700 करोड़ के IPOs घोषित किए गए हैं।

  • ESAF Small Finance Bank

 

 यह इंडिया का एक small finance Bank है जो की  banking services small loans provide करवाता है । इस बैंक ने अपनी services एक NGO से 1992 में start की थी। यह 2017 से अपनी services दे  रहा है इस साल इस ने जनवरी 2021 में 1000 करोड़ के IOPs घोषित किए हैं।

  • Studds Accessories Limited

 

 यह कंपनी 1983 से इंडिया में helmet aur motorcycle accessories कीmanufacturing कर रही है साथ ही all over the world  इसने अपना  business जमा जमाया हुआ है इस कंपनी द्वारा बेहतरीन quality के helmet और riding gear Brands India में और india के बाहर भी supply किए जाते हैं इस साल फरवरी 2021 में इसने अपने 450 करोड़ IOPs announce किए हैं।

  • Suryoday Small Finance Bank

 

 यह इंडिया का एक microfinance Bank है जो कि 2008 में स्थापित किया गया था। यह एक बढ़ता हुआ बैंक के जिस ने फरवरी 2021 में अपने IOPs anmouce करेगा amount अभी fix नही है ।

  • Stove Kraft Limited

 

 यह एक Indian company है जो की kitchen appliances provide करवाती है।यहां 1999 से भारत में काम कर रही है और kitchen appliances की manufacturing करती है pigeon और Gilma brand के साथ । इसमें अपने 500 करोड़ के IPO घोषित किये हैं फरवरी 2021 में।

  • Sigachi Industries Limited

 

 Sigachi industries की पहली microcrystalline cellulose बनाने वाली कंपनी है इसके अलावा सिगाछी की कुछ और sectors जो कि  cosmetic, food, chemical line आदि है।

 

Sigachi  पिछले 30 सालों से इंडिया में अपनी सेवाएं दे रहा है और यह एक बहुत ही भरोसेमंद कंपनी है जो कि हर साल अपने IPOs announce करते हैं इस साल 2021 के लिए भी अपने IPO घोषित करेंगे amount और  date अभी fix नहीं है।

तो ये थे 2021 मे आने वाले Top 10 IPOs जो companies लाने वाली हैं मार्केट मे और जिसमे invest कर के आप इन IOPs का फायदा ले सकते हैं ..  '$'

 

Comments

comments