black fungus as a pandemic-desease

Health Update: देश में कोरोना वायरस के कहर के बीच ही इससे उबरने वाले मरीजों के लिए अब ब्लैक फंगस काल बनता जा रहा है। यूपी-दिल्ली, महाराष्ट्र और राजस्थान समेत कई राज्यों में इसके फैलने की जानकारी मिली है। कई राज्यों में फैल रहे नए मामलों को देखते हुए हरियाणा और राजस्थान के बाद तेलंगाना सरकार ने भी गुरुवार को ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) को महामारी घोषित कर दिया है। तेलंगाना में अब राज्य में आने वाले हर केस की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देना जरूरी होगा।

दिल्ली में भी ब्लैक फंगस के 185 मामले आ चुके हैं जिनमें से 65 व्यक्ति गंगा राम हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा रहे हैं ब्लैक संघर्ष अब कोरोना के बाद दूसरी ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे भारत देश में अपने पैर पसार रही है।

हरियाणा सरकार ने ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बीच मंगलवार को इसे महामारी घोषित किया था। हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने इस बारे में बताया कि सभी मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के लिए 20-20 बेड के वॉर्ड तैयार किए गए हैं।

वहीं, राजस्थान में भी ब्लैक फंगस के 100 मरीज मिलने के बाद बुधवार को इसे महामारी घोषित किया गया था। भारत के कई राज्य ऐसे हैं जहां ब्लैक फंगस बीमारी को अब एक महामारी घोषित कर दिया गया है ब्लैक फंगस की वजह से अब तक कई लोगों ने अपनी आंखें और कई और अंग भी गवाये हैं।

Comments

comments