Satish Kaul (Mahabharat) Biography Age, Height, Early Life, Education,Family,Wife,Children, Death,Career, Personal Information In Hindi

सतीश कौल एक भारतीय अभिनेता थे जिन्होंने पंजाबी और हिंदी दोनों फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने तीन सौ से अधिक हिंदी और पंजाबी फिल्मों में अभिनय किया है, उन्होंने देवानंद, दिलीप कुमार और शाहरुख खान जैसे अभिनेताओं के साथ भी काम किया है।

Early Life And Family

सतीश कौल का जन्म 8 सितंबर 1946 को हुआ था। उनकी उम्र 73 साल थी, उनका जन्म श्रीनगर कश्मीर में हुआ था। उन्हें भारतीय नागरिकता प्राप्त थी और उन्होंने अपना स्कूल श्रीनगर के नेशनल हाई स्कूल से ही पूरा किया था।स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पुणे से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। उन्होंने निम्मी सिंह से शादी की लेकिन कुछ महीनों बाद ही उनकी और उनकी पत्नी के बीच तलाक हो गया। उनका एक बेटा ऋषभ भी है।उनके पिताजी मोहनलाल एमा कश्मीरी संगीतकार और गायक थे।

Career

सतीश कौल ने टीवी और फिल्म दोनों में ही अभिनय किया उनकी उल्लेखनीय फिल्म भूमिकाएं सस्सी पुन्नू , इश्क निमाना ,सुहाग चूड़ा और पटोला शामिल है। टीवी इंडस्ट्री की बात करें तो उन्होंने विक्रम और बेताल, राजकुमारी की शादी किससे होगी, पति चोर और प्रेमी, सर्कस जैसे सीरियलों में काम किया है। इसके साथ ही उन्होंने प्यार तो होना ही था, चाची नंबर वन, जंजीर,याराना, जन्मकुंडली,एलान, प्यार हुआ चोरी चोरी, खेल, बंद दरवाजा, राम लखन, कमांडो,प्यार का मंदिर, आग ही आग, कर्मा जैसी फिल्मों में भी काम किया। उन्हें उनके महाभारत और इंद्र देव के किरदार के लिए याद किया जाता है।

Award

पंजाबी फिल्म अवार्ड पीटीसी ने 2011 में उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया था।

Death

10 अप्रैल 2021 को सतीश कौल की मौत हो गई।बताया जा रहा है कि वह कोरोना पॉजिटिव हो गए थे और इसी के चलते उन्होंने इस दुनिया को छोड़ दिया।बताया जाता है कि वह बहुत अभावग्रस्त हो गए थे और उनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं थी।

Personal Information 

नाम - सतीश कौल

जन्म - 8 सितंबर 1946

जन्म स्थान - श्रीनगर

पत्नी- निम्मी सिंह

बेटा - ऋषभ

प्रोफेशन - अभिनेता

फिल्में - 300 से भी अधिक

अवार्ड - लाइफ टाइम अचीवमेंट

मौत - 10 अप्रैल 2021

मौत का कारण- कोरोना

 

Comments

comments