सिनेमा की दुनिया में अपनी एक्टिंग और खूबसूरती से लाखों दिलों पर राज करने वाली हिंदी एक्ट्रेस नरगिस का आज जन्मदिन है। नरगिस ने बॉलीवुड जगत में अपनी अदाकारी से सभी के दिलों पर राज किया। नरगिस का जन्म 1 जून, 1929 को तत्कालीन बंगाल प्रेसीडेंसी कलकत्ता में हुआ था ।

नरगिस का असली नाम फातिमा राशिद बताया जाता है। उन्होंने 1935 की फिल्म खोज-ए-हक में काम किया जब वह केवल 5 साल की थीं। बड़ी होने के बाद उन्होंने 1942 की फिल्म तमन्ना में काम किया और उसी फिल्म के बाद वह मशहूर हुईं। नरगिस बचपन में एक्ट्रेस नहीं डॉक्टर बनना चाहती थीं लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हो सका। कहा जाता है कि नरगिस कई सालों से राज कपूर की दीवानी थीं लेकिन राज कपूर ने उनसे शादी नहीं की और उन्हें छोड़ दिया।

 इसके बाद सुनील दत्त, नरगिस के प्यार में गिरफ्तार हो गए और दोनों को एक दूसरे से बेइंतहा इश्क मिल गया। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली। नरगिस पद्म श्री पुरस्कार पाने वाली पहली अभिनेत्री थीं, और राज्यसभा सदस्य बनीं। नरगिस को कैंसर था और 3 मई 1981 को उनका निधन हो गया। इसके तीन दिन पहले संजय ने फिल्म 'रॉकी' से बॉलीवुड में अपनी शुरूआत की थी।

अभिनेता संजय दत्त ने मंगलवार को इंस्टाग्राम पर अपनी मां दिवंगत अभिनेत्री नरगिस को जन्मदिन की बधाई दी। अभिनेता ने उनके साथ ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों की एक श्रृंखला पोस्ट की और लिखा कि कैसे उनके जैसा कोई नहीं है।

Comments

comments