रमदान 2021 किस दिन मनाया जाएगा रमजान जाने तारीख और सहरी और इफ्तार का समय

रमजान शुरू हो चुके हैं। रमजान इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना है यह पर्व मुस्लिम समुदाय के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इस महीने को मुस्लिमों द्वारा उपवास और प्रार्थना करने का एक पवित्र महीना माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर रमजान के महीने में आपने एक उपवास भी रख लिया तो यह आपके जीवन को सफल कर देगा ।

रमजान के दौरान लोग सुबह-सुबह सहरी खाकर उपवास की शुरुआत करते हैं और रात में जब उपवास खोलते हैं तो उसे इफ्तार कहा जाता है। वैसे तो रमजान सभी मुस्लिमों के लिए महत्वपूर्ण होता है, लेकिन यदि कोई बीमार है, यात्रा कर रहा है या कोई महिला गर्भवती है तो वह इन्हें छोड़ भी सकती है।

भारत में कब शुरू है पवित्र महीना

इस साल भारत में 13 अप्रैल सोमवार से रमजान की शुरुआत हो रही है। यह 12 मई बुधवार को समाप्त होगा।इस महीने के अंत में ईद - उल - फितर का त्योहार भी मनाया जाता है।इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार यही वह महीना था जब मोहम्मद साहब ने इस्लाम धर्म की पवित्र पुस्तक कुरान शरीफ का ज्ञान प्राप्त किया था तब से ही इस महीने को रमजान के तौर पर मनाया जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि रमजान का महीना 29 या 30 दिनों तक का होता है इस महीने मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह सूरज के निकलने से पहले उठ जाते हैं और सहरी का सेवन करते हैं, इसके बाद शाम को सूरज ढलने के बाद इफ्तार करके अपना रोजा खोलते हैं। इस बीच में ना कुछ खाते हैं ना ही पानी की एक बूंद भी पीते हैं।

सहरी और इफ्तार का टाइम

14 अप्रैल 2021

सहरी सुबह 4:13 बजे

इफ्तार शाम 6:00 बजे

15 अप्रैल 2021

सहरी सुबह 4:12 बजे

इफ्तार शाम 6:21 बजे

 

 

Comments

comments