qatar defeat india in football world cup qualifying match

Football Worldcup 2021-22: गोलकीपर गुरप्रीत सिंह ​संधू ने फिर से बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया जिससे 18वें मिनट के बाद 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहा भारत यहां विश्व कप फुटबॉल क्वालीफाईंग मैच में एशियाई चैंपियन कतर के खिलाफ बड़ी हार से बच गया लेकिन 0-1 की पराजय से वह अंक बांटने में नाकाम रहा। कतर ने गुरुवार की रात को खेले गये मैच में शुरू से लेक​र आखिर तक दबदबा बनाये रखा। उसकी तरफ से अब्देल अजीज ने 33वें मिनट में गोल किया जो आखिर में निर्णायक साबित हुआ। इन दोनों टीमों के बीच सितंबर 2019 में पहले चरण का मैच गोलरहित बराबर छूटा था। उस मैच में भी संधू ने शानदार खेल दिखाया था।

भारत को 18वें मिनट से ही 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा। राहुल भेके को बॉक्स के बाहर गेंद पर हाथ लगाने के कारण दूसरा पीला कार्ड मिलने से मैदान छोड़ना पड़ा था। इससे पहले उन्हें नौवें मिनट में पीला कार्ड मिला था। भारत पहले ही विश्व कप में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो चुका है लेकिन वह एशियाई कप 2023 में जगह बनाने की दौड़ में शामिल है।

इगोर स्टिमक की भारतीय टीम को इस संयुक्त क्वालीफायर में अब दो मैच खेलने हैं। वह सात जून को बांग्लादेश और 15 जून को अफगानिस्तान का सामना करेगा। ग्रुप में शीर्ष पर चल रहे कतर ने अभी तक कोई मैच नहीं गंवाया है। उसने शुरू से गेंद पर कब्जा बनाये रखा। संधू के लाजवाब प्रदर्शन से भारत बड़ी हार से बच गया। उन्होंने ग्रुप ई के इस मैच में कम से कम नौ बचाव किये। कतर ने भारतीय गोल में 29 शॉट लगाये थे जबकि भारतीय टीम ऐसा एक बार भी नहीं कर पायी। भारत ने जवाबी हमले में दो अच्छे प्रयास किये थे लेकिन मनवीर सिंह इन्हें भुनाने में नाकाम रहे।

भारत के पास पहला मौका 29वें मिनट में आया था लेकिन मनवीर इसका फायदा नहीं उठा पाये। कतर ने 33वें मिनट में बढ़त हासिल की। अब्देल अजीज हातिम को मोहम्मद मुंतारी से पास मिला लेकिन उनका पहला शॉट टकराकर वापस उनके पास पहुंच गया और इस बार इस खिलाड़ी ने गोल करने में कोई गलती नहीं की। भारत ने 42वें मिनट में जवाबी हमला किया।

छेत्री ने बासम अलरावी को छकाकर मनवीर को गेंद थमायी लेकिन उनका शॉट कतर के एक डिफेंडर ने रोक दिया। संधू ने इसके बाद कतर को निराश किया। उन्होंने अब्देलकरीम हसन के 47वें मिनट में और मुंतारी के 53वें मिनट में करीब से लगाये शॉट का अच्छा बचाव किया।

Comments

comments