Pratik Gandhi Biography, Age, Early Life, Education,Family, Wife, Career, Personal Information

 प्रतीक गांधी एक भारतीय फिल्म एक्टर और थिएटर आर्टिस्ट हैं जिन्होंने मुख्य रूप से गुजराती सिनेमा में काम किया है। उन्होंने बॉलीवुड में अपना डेब्यू फिल्म स्कैम 1992 से किया था।

Early Life And Family

 प्रतीक का जन्म सूरत के गुजरात में हुआ था उन्होंने अपनी पढ़ाई गुजरात के बालक भवन से ही की।  प्रतीक डॉक्टर बनना चाहते थे लेक लेकिन नंबर कम होने की वजह से उन्होंने इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने नेशनल प्रोडक्टिविटी काउंसिल इन काउंसिल सतारा में नौकरी की। 

उनके माता-पिता शिक्षक थे।  उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज और मुंबई के एक बहुराष्ट्रीय निगम के लिए भी काम किया है। उन्होंने 2009 मे गुजराती अभिनेत्री भामिनि ओझा से शादी की और उनकी एक बेटी मिराया भी है। 

career

प्रतीक गांधी को फिरोज भगत, अपरा मेहता, विप्रा रावल के साथ एक गुजराती नाटक आप प्यार के पहले पार, में काम करने का अवसर मिला। यह नाटक व्यावसायिक रूप से सफल रहा। उन्होंने गुजराती रंगमंच के अन्य कलाकार मनोज शाह के साथ भी अभिनय किया है। इसके बाद उन्हें एक गुजराती फिल्म बे यार (2014) में एक भूमिका में भी जो सफल रही। 

ईसके साथ ही उन्होंने कई सफल नाटकों जैसे मेरे पिया गए रंगून, हो चंद्रकांत बक्शी, के साथ-साथ हमें बड़ा साठे,तो दुनिया लाइए माथे जैसे थिएटर में भी काम किया। मोहन का मसाला के लिए उनका नाम 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड' में भी शामिल है। इसमें उन्होंने एक ही दिन में 3 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में 1 मोनोलॉग का प्रदर्शन किया था। 

इसके बाद 2016 में उन्होंने रॉन्ग साइड राजू में मुख्य भूमिका निभाई जो कि व्यावसायिक रूप से सफल रही और इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ गुजराती फिल्म का राष्ट्रपति पुरस्कार भी जीता। 

images 22

2020 में हंसल मेहता द्वारा निर्देशित वेब सीरीज स्कैम 1992 में उन्होंने हर्षद मेहता की भूमिका निभाई जो एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इस सीरीज के बाद उन्हें बॉलीवुड में भी पहचान मिल। 

 Personal Information

 नाम - प्रतीक गांधी  

जन्म - 29 अप्रैल 1980 

जन्म स्थान - सूरत, गुजरात  

प्रोफेशन - अभिनेता 

पत्नी - भामिनी ओझा 

बच्चे - एक 

प्रसिद्ध - स्कैम 1992

Comments

comments