Corona Vaccine

दिल्ली में 45+ उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन अभियान को धार देने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया। केजरीवाल ने आज दिल्ली में 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' अभियान की शुरुआत की। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई तो चार हफ्ते के अंदर 45 साल से ऊपर की उम्र के हर व्यक्ति को दिल्ली में वैक्सीन लगा दी जाएगी। दिल्ली में 45 से ऊपर की उम्र के लगभग 57 लाख लोग हैं। इसमें से 27 लाख लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। 30 लाख लोग बचे हैं, इन 30 लाख लोगों को पहली डोज लगानी है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अब दिक्कत ये आ रही है 45+ वाली उम्र के लोगों के लिए हमने जो वैक्सीनेशन सेंटर खोले हैं, उनमें बहुत कम लोग आ रहे हैं। इसकी वजह से काफी दवा बच जाती है। इसलिए हमने तय किया है कि हमें लोगों के घर-घर जाना होगा। इस अभियान के तहत हम लोगों से कहेंगे कि जहां आप वोट डालने जाते हो, आप वहीं पर जाइए, आपकी वैक्सीनेशन का हमने इंतजाम किया हुआ है।

केजरीवाल ने कहा कि आज से दिल्ली के 70 वार्ड के अंदर वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। दिल्ली में मोटे-मोटे तौर पर 280 वार्ड हैं। हर हफ्ते 70-70 वार्ड के अंदर से ये अभियान चलाया जाएगा। 4 महीने के अंदर ये पूरा अभियान पूरा हो जाएगा। आज पहला दिन है, जिन वार्ड्स में अभियान की शुरुआत की जा रही है,

वहां के बीएलको की आज ट्रेनिंग की जा रही है। ये बीएलओ अपने एरिया के लोगों के घर में जाएंगे, वहां पता करेंगे कि 45+ वालों को वैक्सीन लगी है या नहीं, अगर नहीं लगी है तो घर पर ही लोगों को वैक्सीन लगवाई जाएगी। जो लोग मना कर देंगे तो उन्हें मनाने की कोशिश करेंगे। इस पूरे काम में बीएलओ के साथ टीम भी जाएगी। दो दिन में बीएलओ घूम करना अपना बूथ कंपलीट कर देंगे, जो लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आएंगे उनके घर में दोबारा जाएंगे। 70 वार्ड में ये 5 दिन की साइकिल चलेगी।

उन्होंने कहा कि 4 हफ्ते के बाद हम आधिकारिक तौर पर कह पाएंगे कि दिल्ली में 45+ के जो-जो लोग वैक्सीन लगवाना चाहते थे, हमने उनके घर जा-जाके उनको इनवाइट करके उनको वैक्सीन लगवा दी है। लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक लाने का इंतजाम किया जाएगा। केंद्र की गाइडलाइन के बाद दो महीने तीन महीने बाद दूसरी वैक्सीन भी इसी तरह से लगा दी जाएगी। दिल्ली वालों से अपील है कि आगे आकर वैक्सीन लगवाइए।

Comments

comments