अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस प्रतिवर्ष 15 मई को पूरे विश्व में मनाया जाता है जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि परिवार के बिना कोई भी व्यक्ति अधूरा है। जीवन में कोई कितना भी सफल क्यों ना हो जाए या कोई कितना भी शिक्षित क्यों ना हो जाए मगर उसके लिए उसका परिवार बहुत ज्यादा मायने रखता है।

परिवार अगर साथ हो तो कठिन से कठिन परिस्थिति भी आसान लगने लगती है परिवार में रहने वाला व्यक्ति अपनी खुशियों और दुख दर्द को बांटना जानता है, लेकिन सामूहिक परिवारों का टूटना और एकल परिवारों का बढ़ना । पूरे विश्व के लिए एक चिंता का विषय बन चुका है इसलिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाना महत्वपूर्ण समझा गया है।

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस प्रतिवर्ष 15 मई को मनाया जाता है इसे मनाना 1993 से आरंभ हुआ था 1993 में संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली द्वारा की गई एक घोषणा के अनुसार प्रतिवर्ष 15 मई को फैमिली डे मनाया जाएगा।

तब से लेकर आज तक इसे प्रतिवर्ष मनाया जाता है इसे मनाने के पीछे का कारण केवल परिवारों को एक दूसरे से जोड़कर रखने का था दुनिया भर के लोगों को परिवार से जुड़ी बातों पर समाज में जागरूकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है।Red and Pink Watercolor Personal Family Greeting Valentines Day Instagram Story

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने का उद्देश्य

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने का सबसे मुख्य कारण है कि किसी भी परिवार में सभी सदस्य साथ रहे किसी को भी अकेलापन महसूस ना हो परिवार साथ होता है तो वह परिवार के प्रत्येक सदस्य को भावनात्मक रूप से  संबल बनाए रखता है किसी भी  परिवार का कोई भी सदस्य है ।

 

किसी भी कारणवश अपने परिवार से दूर ना हो और वह परिवार ना टूटे इस सोच को ध्यान में रखते हुए हैं अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है इस दिवस को मनाने का मुख्य कारण युवा पीढ़ी को यह समझाना है कि एकल परिवार से ज्यादा अच्छा सामूहिक परिवार का होना है।

Comments

comments