FACT CHECK: क्या सच में 3 महीने तक फ्री इंटरनेट देने वाली है भारत सरकार जाने इस बात की सच्चाई

FACT CHECK: 3 महीने तक देशभर में 10 करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं को फ्री में भारत सरकार की तरफ से इंटरनेट सुविधा दिए जाने वाला एक संदेश WhatsApp पर फारवर्ड किया जा रहा है। हो सकता है खबर पड़ने वाले अधिकतर पाठकों के WhatsApp पर भी यह संदेश आया हो। संदेश में एक लिंक को क्लिक करने के लिए कहा गया है और साथ में यह भी बताया गया है कि यह ऑफर सिर्फ 29 जून तक ही लागू है।

संदेश में कहा गया है कि बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भारत सरकार द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। एयरटेल, वोडा या जियो की सिम इस्तेमाल करने वाले लोगो से कहा गया है कि वे इस ऑफर का लाफ उठा सकते हैं और साथ में एक लिंक भी दिया गया है ।

जिसपर क्लिक करने को कहा गया है। संदेश में कहा गया है कि बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भारत सरकार द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। एयरटेल, वोडा या जियो की सिम इस्तेमाल करने वाले लोगो से कहा गया है कि वे इस ऑफर का लाफ उठा सकते हैं और साथ में एक लिंक भी दिया गया है जिसपर क्लिक करने को कहा गया है।

इस संदेश की पड़ताल करने पर पता चलता है कि सरकार की तरफ से देश के इंटरनेट यूजर्स के लिए ऐसी कोई भी योजना लॉन्च नहीं की गई है जिसके जरिए 3 महीने के लिए फ्री में इंटरनेट सेवा दिए जाने की बात कही गई हो। ऐसे में WhatsApp पर फारवर्ड किया जा रहा है यह संदेश फर्जी है।

ऐसे तथ्यों की जांच करने वाली सरकार की संस्था PIB Fact Check ने भी इस संदेश को फर्जी बताया है,  PIB Fact Check की तरफ से कहा गया है कि, "धोखाधड़ी से सावधान! WhatsApp मैसेज में दावा किया गया है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है। PIBFactCheck: यह दावा व लिंक फ़र्ज़ी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है। ऐसे फ़र्ज़ी वेबसाइट से सतर्क रहें।"

Comments

comments