real Black fungus image real

Black Fungus Update: Corona के बीच म्यूकार्माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस खतरनाक होता जा रहा है महाराष्ट्र गुजरात राजस्थान और मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश समेत अन्य 15 राज्यों में अब तक ब्लैक फंगस के 9320 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 235 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

वही सबसे ज्यादा मामले गुजरात में आए हैं इस संक्रमण के चलते कुछ मरीजों की आंखें तक निकाली पड़ गई है हरियाणा में सबसे पहले महामारी घोषित किया गया।

उसके बाद राजस्थान ने भी इसमें शामिल कर लिया है फिर केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दी जाए जिसके बाद गुजरात मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश चंडीगढ़ हिमाचल प्रदेश उड़ीसा कर्नाटका तेलंगाना और तमिलनाडु ने भी ब्लैक को महामारी घोषित कर दिया है।

15 साल के किशोर में मिला था उसका ऑपरेशन करना पड़ा जिसके बाद वैश्य किशोर इस संक्रमण से मुक्त हो पाया गुजरात राज्य में मिला यह के सबसे पहला ब्लैक फंगस का केस था कोई कहीं डॉक्टर ने भी ब्लैक फंगस के ऊपर अपनी अपनी राय व्यक्त की है।

डॉक्टर गुलेरिया ने कहा है कि ब्लैक संगत से बचाव के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए मरीजों को डॉक्टर की सलाह पर रॉयल दिया जाना चाहिए साथ ही इस रोड की हालत हल्की और मीडियम डोज देनी चाहिए। अगर कोई लंबे समय तक स्ट्ररोयड ले रहा है

तो डायबिटीज जैसी समस्या आ सकती है ऐसे में फंगल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ा हुआ है वहीं दूसरे कई डॉक्टर का यह कहना है कि नाक में दर्द गले पर सूजन या गाल पर सूजन , मुंह के अंदर सूजन और दर्द रोशनी कम होना, चेहरे पर सूजन आना इसका मतलब एक ही है कि आप  ब्लैक fugus से संक्रमित हो चुके है।

इससे बचाव का एक ही रास्ता है सही तरीके स्टे रुयार्ड इस्तेमाल करना इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाएगा तो डायबिटीज को कंट्रोल करना असंभव हो जाएगा। जिसके बाद किसी की भी मौत भी हो सकती हैं।

Comments

comments