Biography Of Gita Gopinath

केरल के मुख्यमंत्री की वित्तीय सलाहकार गीता गोपीनाथ का जन्म 8 दिसंबर 1971  मे भारत के मैसूर शहर में हुआ था। उनके पिता टी.वी. गोपीनाथ केरल के कन्नूर जिले में किसान और उद्यमी है।

गीता गोपीनाथ हावर्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में अध्यापिका हैं उन्होंने सभी मुद्राओं के मूल्य निर्धारण और यूरोप के संप्रभु ऋण चूक पर भी काम किया है। 

Education And Career

गीता गोपीनाथ ने स्नातक की डिग्री लेडी श्री राम कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से प्राप्त की थी और फिर उसके बाद वॉशिंगटन विश्वविद्यालय से M.A किया उन्होंने अपनी पीएचडी प्रिंसटन विश्वविद्यालय से पूरी की है। 

Profession

गीता गोपीनाथ वर्तमान में हावर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की अध्यापिका है। वह फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क की सलाहकार भी है। 

2016 में उन्हें केरल के मुख्यमंत्री का वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया गया था ।वह अमेरिकी आर्थिक समीक्षा अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र, जनरल आईएमएफ आर्थिक समीक्षा 

और उभरते बाजार अर्थव्यवस्थाओं में माइक्रो इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंस के  संपादकीय पदों से भी जुड़ी हुई है। 

गीता गोपीनाथ ने 2019 में इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड को बतौर चीफ इकोनॉमिस्ट जॉइन किया था।

वह ऐसी पहली महिला बनी थी जिन्होंने आईएमएफ के इस शीर्ष पद को हासिल किया था और वह इस पद को संभालने वाली दूसरी भारतीय अर्थशास्त्री भी है 

चर्चा में

गीता गोपीनाथ उस समय चर्चा में आई जब उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक  सकारात्मक बयान दिया।

2020 में भारत की गिरती हुई अर्थव्यवस्था को देखते हुए उन्होंने एक सकारात्मक सोच के साथ बताया है कि 2021 के दौरान 1% से थोड़ा अधिक आगे भारतीय अर्थव्यवस्था की बढ़ने की उम्मीद है। 

गोपीनाथ ने एक इंटरव्यू में कहा कि "अगर आप 2020 के लिए विरोध प्रोजेक्शन को देखते हैं और 2 साल में 2021 को जोड़ते हैं 

तो भारत में विकास 1 फ़ीसदी से थोड़ा अधिक होगा यह विकास की एक बहुत मजबूत तस्वीर नहीं है लेकिन यह दुनिया भर के कई अन्य देशों के समान है"

Personal Information

नाम - गीता गोपीनाथ

जन्म - 8 दिसंबर 1971 

आयु -  49 वर्ष 

जन्म स्थान - मैसूर, भारत 

पिता - टीवी गोपीनाथ 

राष्ट्रीयता - संयुक्त राज्य अमेरिका

संस्थान -  दिल्ली विश्वविद्यालय 

'$'

Comments

comments