real Black fungus image real

Haryana Corona Update: कोरोना वायरस कहर के बीच हरियाणा में ब्लैक फंगस ने तबाही मचा दी है। हरियाणा में अब तक इस ब्लैक फंगस से 50 लोग काल की गाल में समा चुके हैं। रविवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ब्लैक फंगस से अब तक राज्य में 50 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि अलग-अलग अस्पतालों में इससे ग्रसित 650 लोगों का इलाज चल रहा है।

मुख्यमंत्री खट्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा में अब तक ब्लैक फंगस के 750 से अधिक मामले सामने आए हैं। 58 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 50 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 650 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन की खरीद कर रही है जबकि कुछ स्टॉक पहले से ही उपलब्ध था और सरकारी अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा रहा था।

उन्होंने कहा कि हमारे पास 6,000 इंजेक्शन की शीशियां हैं। अगले दो दिनों में हमें 2,000 शीशियां और मिलेंगी, जबकि हमने 5,000 शीशियों का ऑर्डर दिया है। इससे पहले गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए बेड की संख्या 20 से बढ़ाकर 75 कर दी जाए।

इधर, हरियाणा में कोरोना महामारी को देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। खट्टर ने कहा कि हमने कोरोना लॉकडाउन को 7 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। दुकानें अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुल सकती हैं। दुकानदारों को ऑड-ईवन फॉर्मूला भी लागू रहेगै। 15 जून तक शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा।

Comments

comments