Google Photos Icon Images

1 जून से गूगल फोटोज का फीचर अब फ्री नहीं रहेगा जैसा कि आप सभी जानते हैं गूगल फोटोज फीचर हम सभी यूज करते हैं। लेकिन अगर अब 1 जून से गूगल फोटोज यूज करेंगे तो गूगल इसके पैसे लेंगे का इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं, लेकिन यह पूरी तरीके से सच नहीं है दरअसल गूगल की एक सर्विस है।

जिसे आप ऐप के तौर पर यूज़ करते हैं जो कि गूगल फोटोज है दरअसल इस सर्विस में जीमेल यूजर्स को कुछ क्लाउड स्पेस मिलता है जहां पर फोटो या वीडियो स्टोर कर सकते हैं यानी कि बैकअप ले सकते हैं।

गूगल फोटोस में हाई क्वालिटी फोटोस और वीडियोस के लिए अनलिमिटेड स्टोर मिलती थी यानी आप जितना चाहे उतना गूगल के क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। हालांकि ओरिजिनल क्वालिटी में बैकअप के लिए अभी भी पैसे लगते हैं और एक लिमिटेड स्पेस ही मिलती है।

Google Photos

1 जून से कंपनी अनलिमिटेड फ्री स्पेस का सिस्टम खत्म कर रही है उसको गूगल फोटोज पर सिर्फ 15 GB का ही स्पेस मिलेगा इतने में ही आप चाहे फोटो सेव करे या वीडियो पर   गूगल की तरफ से फ्री में 15gb का ही space मिलेगा। इससे  अगर इससे ज्यादा का चाहिए तो आपको गूगल 1 प्लान के तहत स्टोरेज खरीदना होगा ।

जैसे अगर आपको 100gb का गूगल क्लाउड स्टोरेज चाहिए तो आपको 1 साल के लिए तेरा ₹1300 देने होंगे ।  वहीं अगर 200gb का स्टोरेज चाहिए तो ₹2100 देने होंगे और अगर 2 TB की स्टोरेज खरीदते हैं तो इसके लिए सालाना ₹6500 गूगल को देने होंगे। 1 जून से यह सर्विस लागू होने वाली है ।

1 जून से अगर आप दूसरे विकल्प की तरफ रुख करेंगे तो यहां ड्रॉपबॉक्स और एप्पल आईक्लाउड जैसे ऑप्शंस उपलब्ध है हालांकि इन्हें कम पर करें तो गूगल का क्लाउड स्पेस इन में थोड़ा किफायती साबित हो सकता है।

Comments

comments