हनुमान जयंती 2021: जाने इस साल क्या है शुभ योग

बजरंगबली हनुमान के जन्म दिवस पर हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष पूरे भारत में हनुमान जयंती 27 अप्रैल को मनाई जाएगी। हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि पर हर वर्ष हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष 2021 में हनुमान जयंती 27 अप्रैल, मंगलवार को मनाई जाएगी। इस दिन हनुमान मंदिर जाकर विधिवत पूजा - आराधना करके उनका आशीर्वाद लिया जाता है।

इस साल होगा शुभ योग

हिंदू पंचांग के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि इस साल हनुमान जयंती के दिन शुभ योग का निर्माण हो रहा है। 27 अप्रैल को मंगलवार है जो कि हनुमान जी का दिन माना जाता है साथ ही सिद्धि और व्यतिपात योग का निर्माण भी हो रहा है। हनुमान जयंती पर सिद्धि योग शाम 8:03 तक रहेगा। इस योग में हनुमान जी की पूजा आराधना करना बेहद शुभ माना जा रहा है।

हनुमान जयंती 2021 के पूजन मुहूर्त

पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 26 अप्रैल 2021 की दोपहर 12:44 से

पूर्णिमा तिथि का समापन 27 अप्रैल 2021 की रात्रि 9:01 पर

पूजन विधि

  • हनुमान जयंती के दिन रामचरित मानस का अखंड पाठ, सुंदरकांड का पाठ, हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, हनुमान बाहुक आदि का पाठ करना चाहिए।
  • पूजा में चोला चढ़ाना, सुगंधित तेल और सिंदूर चढ़ाने का भी विधान है।
  • हनुमान जी पर चोला चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है।

क्या मिलते हैं लाभ

शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि हनुमान जी आज भी पृथ्वी पर वास करते हैं। बजरंगबली को चिरंजीवी का आशीर्वाद प्राप्त है। राम भक्त हनुमान सूर्यपुत्र और भगवान शिव के अवतार हैं। जो भी उनकी प्रतिदिन पूजा आराधना करता है उनको जीवन में संकटों से मुक्ति मिलती है और सुख-शांति की प्राप्ति होती है। जिन लोगों की कुंडली में शनि जैसे ग्रह अशुभ प्रभाव डालते हैं, विधि पूर्वक हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती है। हनुमान जी की आराधना करने से नकारात्मक ऊर्जा, भूत प्रेत,बाधा, मरण आदि समस्याओं से पूर्ण मुक्ति मिल जाती है।

 

 

Comments

comments