बांग्लादेश-के-गेंदबाजी-कोच-डेनियल-विटोरी-ने-नईम-हसन-को-फॉर्मेट-में-ऑलराउंडर-के-रूप-में-'बड़े-भविष्य'-के-लिए-टिप्स-दिए

4: 94

  • मोहम्मद इसम बांग्लादेश संवाददाता , ईएसपीएनक्रिकइन्फो

बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजी कोच डैनियल विटोरी एक उज्ज्वल भविष्य की उम्मीद नईम हसन , 94 ) और 19 ), विशेष रूप से पिछले से अपने सुधार 19754 महीने।

बांग्लादेश का आखिरी टेस्ट जिम्बाब्वे के खिलाफ atch कोविद से पहले - महामारी फैल गई, और लागू होने के बाद भी, वह दो-दिन और एक में निशाने पर रही। इस महीने में दिन अभ्यास मैच।

नईम को टीम में फरवरी में जिम्बाब्वे के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में अधिक अनुभवी मेदिनी के साथ पसंद किया गया था। एक स्पिनर की तलाश में प्रबंधन जो मैच के शुरुआती चरणों में एक विनम्र विकेट से स्पिन निकाल सकता है।

विटोरी, जिनके पास है बीसीबी के साथ एक श्रृंखला-दर-श्रृंखला अनुबंध और वर्तमान में न्यूजीलैंड में है, ने कहा कि नईम की विविधता और गेंद पर स्पिन लगाने की इच्छा उसे बल्लेबाज के खिलाफ एक फायदा देती है।

"नईम ज़बरदस्त, वास्तव में प्रभावशाली है," विटोरी ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को बताया। "वह गेंद को स्पिन करता है, उसके पास अद्भुत विविधताएं हैं और उसके पास गेंद पर एक अद्भुत शीर्ष स्पिन है। यह महत्वपूर्ण है। आप यह देखते हैं कि नाथन लियोन ने दाहिने हाथ के ऑफस्पिनर के रूप में क्या किया है। नईम उसे देख सकते हैं और देख सकते हैं। गेंद जारी करना।

"अन्य सभी स्पिनरों की तरह, नईम कड़ी मेहनत करता है। मुझे लगता है कि उनके पास ऑलराउंडर के साथ-साथ सभी प्रारूपों में वास्तव में बड़ा भविष्य है। वह नजर रखने वाला लड़का है। पिछली बार जब हम क्रिकेट खेले थे तो उस टेस्ट मैच में थे और उसने बहुत अच्छा किया। इसलिए उम्मीद है कि उसे ज्यादा से ज्यादा मौके मिलेंगे। हिम, तईजुल और [Mehidy Hasan] मिर्ज़ एक बहुत ही शानदार तिकड़ी बन सकते हैं। "

विटोरी का मानना ​​है कि मेहदी के पास भी सब कुछ है चारों ओर की क्षमता, लेकिन ऑफस्पिनर - जो नियमित रूप से टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में चुना जाता है - को दोनों प्रारूपों के बीच, विशेषकर अलग-अलग परिस्थितियों में एक संतुलन खोजना होगा।

"[He can keep improving] उन्हीं कारणों से जो उन्होंने इतनी मेहनत की [for]। बेहतर और बेहतर पाने की उसकी वास्तविक इच्छा है। उसे फिर से टेस्ट और एक दिवसीय क्रिकेट खेलना शेष करना होगा। बांग्लादेश में विदेशी परिस्थितियों से आगे और पीछे बदलना हमेशा आसान नहीं होता है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण के साथ एक ऑलराउंडर के रूप में सबसे अधिक क्षमता है, जिस तरह से वह बांग्लादेश के लिए योगदान कर सकते हैं, "विटोरी ने कहा

वह, हालांकि, मानता है कि बांग्लादेश के स्पिनरों ने पहले से ही थोड़ा बदली हुई घरेलू परिस्थितियों के अनुकूल होना शुरू कर दिया है। इस साल जिम्बाब्वे के खिलाफ, यह मीरपुर रैंक-टर्नर नहीं था, जिसने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्री द्वारा सामना किए गए खिलाड़ियों के विपरीत आगंतुकों का तुरंत स्वागत किया। पिछले कुछ वर्षों में लंका और अफगानिस्तान। टेस्ट मैचों के लिए तैयार पिचों के प्रकार के बारे में आलोचना के बाद, टीम प्रबंधन ने घरेलू टेस्ट के लिए अपनी योजनाओं में तेज गेंदबाजों की कसम खाई है। यह जिम्बाब्वे के खिलाफ ग्रीन बेल्ट नहीं था, लेकिन एबादाट। हुसैन और अबू जयेद ने गेंदबाजी की एक साथ पहली पारी में।

"मुझे लगता है कि सभी अच्छे स्पिनर की तरह, उन्होंने परिस्थितियों के अनुकूल ढल गए हैं।" बांग्लादेश की परिस्थितियाँ तेजी से गेंदबाजी करने के लिए अनुकूल हैं, साइड-स्पिन को डेक में रखना क्योंकि विकेटों ने उन्हें इतना फायदा दिया। लेकिन अब विकेट बदल गए हैं। मीरपुर बहुत चापलूसी है। स्पिनरों को इसके साथ बदलना होगा, और आपने देखा कि ज़िम्बाब्वे के खिलाफ उस टेस्ट मैच में नईम और तईजुल के साथ

"वे हैं पहली पारी की पिच पर एक अलग अंदाज में गेंदबाजी करना और गेंदबाजी सीखना। फिर जैसे-जैसे विकेट बिगड़ता है, फिर दूसरी पारी की पिच पर गेंदबाजी करना। आप देखेंगे कि मौके आते ही उनमें और सुधार होगा। तजुल ने इतने लंबे समय तक इतना अच्छा प्रदर्शन किया, यही वजह है कि उनका इतना अच्छा रिकॉर्ड है। अब जब वे स्थितियां बदल रही हैं, तो उन्हें उनके साथ तालमेल बिठाना होगा, और वे ऐसा करने को तैयार हैं, "विटोरी ने कहा।"

लेकिन अधिक बार नहीं, यह तईजुल का लोप-पक्षीय टेस्ट रिकॉर्ड है जो हर बार बांग्लादेश की घरेलू रणनीति मानी जाती है। उसने ले लिया है 93 के बारे में उनकी 114 घर पर विकेट , के अंतर के साथ । गेंदबाजी औसत में ) 8। बांग्लादेश के बाहर गेंदबाजी करने की तुलना में स्ट्राइक-रेट।

    देर से, हालांकि, उन्होंने अपनी गेंदबाजी एक्शन को संशोधित किया है, जो उन्होंने पिछले महीने कहा था कि उन्हें अलग-अलग परिस्थितियों में और सभी तीन प्रारूपों में गेंदबाजी करने का बेहतर मौका दिया गया है। विटोरी, जिन्होंने कहा कि वह इस संवाददाता द्वारा अधिसूचित किए जाने तक कार्रवाई में अपने बदलाव से अवगत नहीं थे, का मानना ​​है कि सूक्ष्म बदलाव उन्हें विदेशों में अच्छी तरह से गेंदबाजी करने में मदद करेंगे।

    "मुझे लगता है कि यह सब तईज़ुल था," विटोरी ने कहा। "जब आपने उस प्रश्न को भेजा, तो मैं वास्तव में बाहर गया और देखा और आप सही हैं। यह थोड़ा बदल गया है। मुझे लगता है कि तईजुल के लिए बड़ी बात यह है कि वह सभी परिस्थितियों में एक गेंदबाज बनना चाहता था। मुझे लगता है कि हमारे पास सब कुछ है। बांग्लादेश में उनका रिकॉर्ड कितना शानदार है। उन्होंने अपनी साइड-स्पिन, गति और गेंद को मोड़ने की क्षमता

    के माध्यम से सबसे अधिक प्राप्त किया। "उन्होंने एक शीर्ष स्पिनर की थोड़ी अधिक गेंदबाजी करने की क्षमता की शुरुआत की और यह उनके बहाव में और बहुत अधिक बदलाव लाता है जो उन्हें बांग्लादेश के बाहर मदद करेगा और गेंद को चालू करने की अपनी क्षमता के साथ अभी भी इसे पूरक करने की कोशिश करेगा। यह ऐसा कुछ है जो वह अच्छा है, लेकिन वे सूक्ष्म विविधताएं उसे विदेशों में मदद करेगी। "

    लेकिन कुछ चिंताएं हैं कि क्या ताईजुल हो सकता है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छह साल तक एक के बाद एक गेंदबाजी करने के बाद नई कार्रवाई में समायोजित करने में परेशानी होती है।

    "मैंने वास्तव में इस पर ध्यान नहीं दिया था, इसलिए मुझे लगता है कि यह उसके लिए काफी स्वाभाविक है। वह मुझसे बेहतर जवाब दे पाएगा, लेकिन मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो उसने लिया है और उसके लिए काफी आसानी से आया है। मुझे लगता है कि वह गेंद को और अधिक उछाल रहा है, और उस सीम स्थिति को प्राप्त कर रहा है, जहां वह होना चाहता है, फिर भी वापस पाने में सक्षम होने के नाते वह उन परिस्थितियों में कैसे गेंदबाजी करता था। ] यह, "उन्होंने कहा

    विटोरी को भी उम्मीद है कि बांग्लादेश निकट भविष्य में मिक्स में लेगस्पिनर हो सकता है। उन्होंने 1214666 अमीनुल इस्लाम

के साथ मिलकर काम किया। , और कुछ ही हफ्तों में खुद को एक बल्लेबाज और एक लेगस्पिनर में बदलने से वह प्रभावित हुआ। अमीनुल ने सात टी 94 बांग्लादेश के लिए है और चयनकर्ताओं के लिए विवाद में है, जो उसे छोटे प्रारूपों के लिए चुनने के लिए उत्सुक हैं।

"अमीनुल इस्लाम कुछ टी 10 क्रिकेट खेला और एक बार फिर, उसने मुझे भी प्रभावित किया। मुझे लगता है कि वह एक और मेहनती व्यक्ति है। बहुत अच्छे बदलावों और कला के रूप को सीखने वाला एक लड़का। लेगस्पिन को इतना लंबा समय लगता है और वह बल्लेबाजी की स्थिति से लेकर गेंदबाजी में भी खराब नहीं हुए हैं। एक गुगली होने के नाते एक बहुत अच्छा गुगली होना - बस उसका शिल्प सीखना।

"मुझे लगता है कि तेजी से सुधार उसके लिए अच्छा है। सफल होना जारी है। एक बार जब आपमें से एक या दो लोग राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं, तो यह केवल दूसरों को भी गेंदबाजी करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। मुझे पता है [head coach] रसेल [Domingo] लेगस्पिन का बहुत बड़ा प्रशंसक है और लेगस्पिन ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में विशेष रूप से क्या किया है। वेटोरी

ने कहा कि जिन तीन स्पिनरों का मैंने पहले और बिप्लोब (अमीनुल) के साथ उल्लेख किया है, वह बांग्लादेश के लिए बहुत अच्छा स्टॉक है।

Comments

comments