rss schools to shut down in bangal

पश्चिम बंगाल के चुनाव जीतने के बाद राज्य में हिंसा देखने को मिली। बीजेपी का कहना है कि इस हिंसा में उनके कुछ कार्यकर्ता भी मारे गए। पार्टी का आरोप है की हिंसा के पीछे सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के लोगों का हाथ है। इस सोशल मीडिया पर खबर स्क्रीनशॉट वायरल होने लगा है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि ममता बनर्जी सरकार ने बंगाल में आर एस एस के 125 स्कूलों पर प्रतिबंध लगा दिया है। वायरल स्क्रीनशॉट रिपब्लिक न्यूज़ चैनल का है। जिसमें अंग्रेजी में ब्रेकिंग न्यूज़ लिखी है कि ममता सरकार बंगाल में आर एस एस के 125 स्कूलों पर बैन लगाने जा रही है।

RSS-Schools

ट्विटर यूजर ने शेयर किया स्क्रीनशॉट

ट्विटर यूजर ने स्क्रीनशॉट को साझा करते हुए लिखा है 'बंगाल में आर एस एस के 125 स्कूलों पर ममता बनर्जी ने लगाया बैन! क्या आपको नहीं लगता बंगाल में जो कुछ भी हो रहा है वह कहीं ना कहीं ममता बानो के अंदर भविष्य को लेकर उससे डर को दिखा रहा है।

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने पाया है कि यह पोस्ट पूरी तरह से सही नहीं है। पश्चिम बंगाल में आर एस एस 125 स्कूलों को बंद करने का दावा करता है यह खबर अभी  नहीं बल्कि फरवरी 2018 में इस तरह की पोस्ट फेसबुक पर वायरल हो रही है

पूरा सच क्या है?

रिपब्लिक न्यूज़ चैनल पर चली खबर तो यूट्यूब वीडियो मिला है। इस वीडियो को फरवरी 2018 में अपलोड किया गया था और इस वीडियो में वायरल स्क्रीनशॉट लिया गया है और खबरों के मुताबिक 21 फरवरी 2018 को पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा था कि उनकी सरकार ने कार्य से जुड़े 25 स्कूलों को बंद कर दिया है पार्थ चटर्जी का कहना था कि ये स्कूल नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट के बिना चल रहे थे, साथ ही यह भी कहा गया कि यह  स्कूल सिलेबस के अनुसार नहीं चल रहे थे। चटर्जी ने यह भी कहा था कि हमारी सरकार स्कूलों में हिंसा पढ़ाने की इजाजत नहीं देती है। इस इस मामले पर बीजेपी ने बंगाल सरकार की आलोचना करते हुए कहा था कि सरकार के इस फैसले पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है।

इस तरह से पूरी जांच करने के बाद यह पता चलता है कि यह खबर 3 साल पुरानी है। खबर का आज से कोई लेना देना नहीं है।

RSS स्कूल फैक्ट

RSS-Schools-facts RSS-Schools-facts RSS-Schools-facts

Comments

comments