pakistan_images_help_to _india

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने भारत की मदद करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन भेजी है। वीडियो में 7 टैंकर वाली एक ट्रेन दिखाई दे रही है दावा किया जा रहा है कि यह विशाखापट्टनम से नवी मुंबई जा रही है। वायरल वीडियो के साथ यह भी कहा गया है कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच ऑक्सीजन और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की भारी कमी देखी जा रही है।

पाकिस्तान ने की थी सुविधाओं की पेशकश

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 24 अप्रैल 2021 को भारत के साथ एकजुटता दिखाई थी और वेंटिलेटर सहित अन्य राहत सामग्री देने की पेशकश की थी।

उन्होंने कहा था कि 'मैं भारतीय लोगों को सांत्वना देता हूं कि वे लोग एक बहुत भयंकर बीमारी से जूझ रहे हैं उन सभी लोगों के लिए हम प्रार्थना करते हैं जो दुनिया और हमारे पड़ोसी देश में इस बीमारी से लड़ रहे हैं हम सभी को इस बीमारी से साथ मिलकर लड़ना होगा और इंसानियत दिखानी होगी।'

फेसबुक पर वायरल हो रहा है पोस्ट


वीडियो क्लिप फेसबुक पर वायरल हो रहा है साथ ही इस पर कई तरह के कमेंट भी किए जा रहे हैं। वायरल वीडियो में एक ट्रेन टैंकर को ले जाते हुए दिख रही है। इस वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है इमरान खान की घोषणा के बाद भारत के लिए ऑक्सीजन टैंकर पाकिस्तान से रवाना।

जाने क्या है पूरा सच

वायरल वीडियो से फोटो लेकर उसे रिवर्स इमेज सर्च किया गया तो पता चला कि वीडियो में बताई जा रही है लोकेशन सही नहीं है और दावा गलत है। वायरल क्लिप में दिख रही ट्रेन भारतीय रेलवे की है। यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन है। जिसमें 19 अप्रैल 2021 को नवी मुंबई से 7 टैंकरों को रवाना किया गया था। यह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम से रवाना हुई थी।

कुछ की वर्ड के साथ सर्च करने पर इस खबर से जुड़ी हुई लिंक मे कहा गया कि खाली टैंकरों वाली रो रो सर्विस विशाखापट्टनम स्टील प्लांट से रवाना हुई, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 19 अप्रैल 2021 को ट्वीट कर बताया था कि साथ वाले टैंकर ऑक्सीजन लोड करने के लिए रवाना हो गए हैं। इसके अलावा हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में भी इन्हीं बातों का जिक्र किया गया था।

की गई जांच से यह साफ होता है कि पाकिस्तान द्वारा भारत की मदद की जाने की खबर झूठी है और यह वीडियो भ्रम पैदा कर रहा है।

Comments

comments