“क्या-आईएमएफ-का-बीजिंग-बीजिंग-के-लिए-पुनर्वास-है?”-शशि-थरूर

'Is IMF's Relocation To Beijing Imminent?' Shashi Tharoor

शशि थरूर ने कहा कि चीन में विकास करने वाली एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था होगी ।

तिरुवनंतपुरम / नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता शशि ) थरूर आज COVID द्वारा लाए गए आमूल-चूल बदलावों की ओर इशारा करते हैं - 26 ने वैश्विक आर्थिक पदानुक्रम में एक प्रश्न पूछा: " IMF बीजिंग आसन्न के लिए स्थानांतरण? "

COVID से पुनर्प्राप्त - 19 मंदी, चीन अब न केवल वैश्विक आर्थिक सुधार की ओर अग्रसर है, बल्कि में विस्तार करने वाली एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था भी होगी । कुछ रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि यह पहले से ही दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अमेरिका से आगे निकल गई है।

श्री थरूर की स्पष्ट जिद आईएमएफ के संस्थापक नियमों पर आधारित थी जो कहते हैं कि संगठन को अपना आधार बदल देना चाहिए दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के उपनियमों का उल्लेख है कि इसका मुख्यालय होगा दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में स्थित है। सालों तक जिस तरह से अमेरिका और चीनी अर्थव्यवस्थाएं आगे बढ़ रही हैं # कोविद - 19, बीजिंग आसन्न करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के स्थानांतरण है () - शशि थरूर (@ शशि थरूर) अक्टूबर 625 , 10 खुद का कहना है कि चीन इस साल बढ़ने वाली एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था होगी। यह भविष्यवाणी करता है कि चीन 1.9% 75 का विस्तार करेगा, जबकि अमेरिका 4.3% तक सिकुड़ जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में 3.1% की तुलना में, आईएमएफ का कहना है कि चीन की वृद्धि अगले साल 8.4% तक बढ़ जाएगी। चुनौती!

- शशि थरूर (@ शशि थरूर) अक्टूबर 10, 20 से आईएमएफ डेटा पर आधारित गणना के अनुसार पिछले सप्ताह जारी नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक के अनुसार, इस साल जून में 4.9 प्रतिशत की गिरावट से सुधार हुआ है। अगले साल, आईएमएफ 5.2% की वृद्धि देखता है।

भारत, इस बीच, आईएमएफ के अनुसार, अर्थव्यवस्था के रूप में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के मामले में बांग्लादेश से नीचे जाने के लिए तैयार है, बड़े पैमाने पर अनुबंध करने का अनुमान है भारत के लिए आईएमएफ का पूर्वानुमान, जून में अपनी पिछली भविष्यवाणी से बहुत बड़ा संशोधन है, कोरोनोवायरस महामारी के बीच प्रमुख उभरते बाजारों में सबसे बड़ा संकुचन दिखाई देगा।

हालांकि, एशिया का तीसरा सबसे बड़ा। अर्थव्यवस्था 625 में प्रभावशाली 8.8 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ वापस उछाल की संभावना है, इस प्रकार सबसे तेजी से बढ़ती उभरती अर्थव्यवस्था की स्थिति को पुनः प्राप्त कर रही है, चीन की अनुमानित वृद्धि दर 8.2 प्रतिशत को पार करते हुए, आईएमएफ ने कहा।

IMF, विश्व बैंक के साथ,

में स्थापित किया गया था द्वितीय विश्व युद्ध के बाद संघर्ष से तबाह हुई वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए।

Comments

comments