कोरोना टीकाकरण image 2021

1 मई से कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो जाएगा, इसमें 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को यह टीका लगेगा। जिसके रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे, आइए जानते हैं इस टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कराया जाए।

CO-WIN ऐप पर होगा रजिस्ट्रेशन

Cowin एप पर और आरोग्य सेतु एप पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसकी शुरुआत 28 अप्रैल से होने जा रही है। आपको कोविन की वेबसाइट (cowin.gov.in) पर जाना होगा और अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा, इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा । ओटीपी डालने के बाद बेनिफिशियरी को चार प्रकार की जानकारी देनी होगी। इसमें टीकाकरण के दौरान जो फोटो/आईडी दिखानी होगी उसकी जानकारी आपको उसमें भरनी होगी, साथ ही एज और जेंडर को भी बताना होगा और उससे संबंधित डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद रजिस्टर्ड बटन पर क्लिक कर दें। इसके अलावा को co-win एप डाउनलोड कर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

ऑन - साइट रजिस्ट्रेशन

सेल्फ रजिस्टर कराने में असमर्थ हैं तो किसी भी नजदीकी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं और खुद को रजिस्टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र ले जाना ना भूलें। कई राज्यों में कुछ वैक्सीनेशन सेंटर पर बगैर फ्री रजिस्ट्रेशन के भी पहुंचा जा सकता है, हालांकि तीसरे चरण में इस प्रक्रिया में बदलाव होगा या नहीं उसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है

क्या - क्या पहचान पत्र इस्तेमाल कर सकते हैं

पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, मतदाता पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर, स्मार्ट कार्ड, फोटोग्राफ वाला पेंशन कार्ड आदि आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें आप टीकाकरण के दौरान अपने साथ ले जाएं लेकिन उससे पहले रजिस्ट्रेशन के दौरान उसी दस्तावेज का नंबर भी एंटर करें।

Comments

comments