कर्नाटक lockdown news

पूरे देश में कोरोना के मामले दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं।यह महामारी दूसरी लहर जिस तरह से लेकर आई है, उसके बाद सख्ती से नियमों का पालन करना जरूरी हो गया है। देश में कई जगह लॉकडाउन लगाया गया है। आज कर्नाटक सरकार ने भी बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में 14 दिन का लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। कर्नाटक में लॉकडाउन के दौरान लोगों को सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक खरीदारी की इजाजत होगी। इसके साथ ही सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग और कंस्ट्रक्शन वर्क को अनुमति दी गई है। लॉकडाउन के दौरान कर्नाटक में सिर्फ इमरजेंसी और जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। लॉकडाउन का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा "लोगों को सहयोग करना पड़ेगा, अगर लोग सहयोग करेंगे तभी हम लक्ष्य हासिल कर पाएंगे। लॉकडाउन के दौरान राज्य में और राज्य से बाहर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी। सिर्फ आपातकालीन स्थिति में ही इजाजत दी जाएगी"

18 से 45 साल तक वैक्सीन फ्री

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 18 से 45 साल तक के लोगों को वैक्सीन फ्री लगाने का ऐलान किया है। कोविड-19 वैक्सीन के दो चरण पहले ही हो चुके हैं। अब 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को पूरे देश में वैक्सीन लगाई जाएगी। ऐसे में कर्नाटक सरकार ने 18 से 45 उम्र वाले लोगों के लिए इसे फ्री कर दिया है।

रविवार को उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा था "हम लोग डाउन के पक्ष में नहीं है लेकिन हालात ऐसे हैं कि हमें स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पाबंदियां लगानी ही पड़ेंगे...हमें संक्रमण की कड़ी तोड़ना होगी। यह 10 12 दिन की बात है देखते हैं एक बार संक्रमण के मामलों में कमी आती है तो पाबंदियों को हटाया भी जा सकता है।

भारत के 10 राज्यों में कोविड-19  74% ज्यादा मामले हैं, कर्नाटक भी 10 राज्यों में शामिल

1 दिन में देश में सामने आ रहे मामलों में 74.53% मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों में दर्ज किए जा रहे हैं। भारत में संक्रमण के 3,49,691 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,70,60,172 पर पहुंच गई है। 10 राज्यों की सूची में कर्नाटक, केरल छत्तीसगढ़,पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु,गुजरात और राजस्थान सहित अन्य राज्य हैं।

 

Comments

comments