akshaya-tritiya

अक्षय तृतीया का पावन पर्व 14 मई 2021 को मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में इस तिथि का बहुत अधिक महत्व होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस इस तिथि पर दान करने से कई गुना ज्यादा फल प्राप्त होता है। अक्षय तृतीया के पावन दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं।

यह होता है शुभ

  • अक्षय तृतीया के पावन दिन जल पात्र का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन गिलास, घड़ा आदी चीजों का दान करना चाहिए। इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है।
  • मीठी चीजों का दान करना भी शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन मीठी चीजों का दान करने से समस्याओं का निवारण हो जाता है।
  • इस पावन दिन ज
  • जौ का दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार जौ को सोने के समान माना गया है।
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अन्न का दान करने का भी बहुत अधिक महत्व होता है। अक्षय तृतीया के दिन अन्न का दान जरूरतमंद लोगों को जरूर करना चाहिए।

Akshaya Tritiya 2021: कब है अक्षय तृतीया? जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और  धन प्राप्ति का उपाय - Akshaya Tritiya 2021 pujan vidhi and shubh muhurt  tlifd - AajTak

गंगा स्नान को दिया गया है महत्व

गंगा स्नान करते समय करें इस मंत्र का जाप, सभी पापों से मिलेगी मुक्ति

इस वर्ष अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी योग और उच्च राशि के चंद्रमा से महा शुभ योग बन रहा है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इसी दिन से त्रेता युग का आरंभ हुआ था। भगवान परशुराम अवतार का भी इसी दिन हुआ था। अक्षय तृतीया के दिन ही श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाते हैं इस दिन गंगा में स्नान करने का भी विशेष महत्व होता है और विशेष रूप से लक्ष्मी माता की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन गंगा में स्नान करने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और इच्छा फल प्राप्त होता है।

करें यह खास उपाय

  • ओम श्रीम श्रीये नमः इस मंत्र का 5 से 11 माला जाप करें।
  • 11 बार श्री सूक्त का पाठ करें।
  • 108 मखाने की माला बनाकर लक्ष्मी मां को अर्पित करें।

पूजन मुहूर्त और समय

14 मई 2021 को सुबह 7:00 से 10:30 के बीच लाभ और अमृत चौघड़िया में अक्षय तृतीया के पूजन का शुभ समय होगा।

Comments

comments